NCC - GGSSS SUNDER NAGAR
Headlines News :
WELCOME TO THE OFFICIAL SITE OF Govt Girls Sennior Secondary School, SUNDER NAGAR, MANDI, HP
Home » » NCC

NCC



स्वतंत्रता के बाद एक ऐसी संस्था की आवश्यकता महसूस हुई जो युवाओं में अनुशासन की भावना के साथ साथ अच्छा नागरिक बनने में सहायक हो और आवश्यकता पड़ने पर सेना की मदद भी कर सके।  प0 जवाहर लाल नेहरु की रुचि के फलस्वरुप 15 जुलाई 1948 को एन0 सी0 सी0 की स्थापना की गई जिसमें 38 हजार 3 सौ 5 छात्रों ने भाग लिया। 1949 में इसमें छात्राओं की भर्ती आरम्भ की गई!
एन0सी0सी0 का महा निदेशालय दिल्ली में है।  वर्तमान में 91 उप मुख्यालय 756 इकाईयां जिसमें 534 थल सेना 58 वायु सेना 58 जल सेना और 106 बालिका यूनिट है।  पूरे देश में 16 निदेशालय है। एक महिला अफसर प्रशिक्षण स्कूल ग्वालियर में पुरुष अफसर प्रशिक्षण स्कूल कामटी में है। इन स्कूलों से अफसर प्रशिक्षित हो अपनी संस्थाओं में विद्यार्थियों को एन0सी0सी0 का प्रशिक्षण देते है।  
एन0सी0सी0 के माध्यम से विद्यार्थियों में अनुशासन तो आता है साथ ही वे आपातकाल में देश सेवा में सहयोग करने में सक्षम होते है। एन0सी0सी0 के माध्यम से विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्रदान किये जाते है जिनसे वे देश सेवा के लिए तैयार होते है और सेना में सेवा का अवसर भी प्राप्त हो पाता है। 
हिमाचल प्रदेश में एन0सी0सी0 की स्थापना 1965 में की गई। हिमाचल प्रदेश में वायु और जल इकाईयों सहित कुल 12 इकाईयां है।






विद्यालय में एन०सी०सी० गतिविधियों को देखने के लिये क्लिक करें





Share this article :

0 comments:

Post a Comment

 
[ SUPPORT : MAS TEMPLATE ]
[ COPYRIGHT : © 2011. GGSSS SUNDER NAGAR ]
[ TEMPLATE MODIFIED BY : CREATIVE WEBSITE ]
[ POWERED BY : BLOGGER ] [CREATED BY : NARESH THAKUR ] [ ENRICHED BY : आधारशिला ]